Breaking News

मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में मण्डलीय उद्योग बन्धु की बैठक सम्पन्न

मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में मण्डलीय उद्योग बन्धु की बैठक सम्पन्न
उद्योग बन्धुओं की समस्याओं का ससमय निराकरण करने के सम्बंधित अधिकारियों को दिए निर्देश
*प्रवासी श्रमिको/कामगारों को उनके कार्यस्थल पर ही रोजगार उपलब्ध कराने हेतु कार्ययोजना तैयार करें-मण्डलायुक्त*

मण्डलायुक्त आर0 रमेश कुमार की अध्यक्षता में मण्डलीय उद्योग बन्धु की बैठक सम्पन्न हुई। मण्डलायुक्त ने सर्वप्रथम उपस्थित उद्योग बन्धुओं से उनकी समस्याओं को जाना तथा उनसे उद्योगों के विकास के बारे में सुझाव भी लिये। उद्यमियों ने मण्डलायुक्त से अपनी समस्याओं के बारे में विस्तार से बताया तथा प्रयागराज मण्डल में उद्योगों के विकास के लिए महत्वपूर्ण सुझाव भी दिये, जिसमें मुख्य रूप में बन्द पड़े उद्योगों के पुर्नस्थापित करने तथा नये उद्योगों को प्रयागराज में आमंत्रित कर उन्हें यहां पर अपने संस्थान खोलने के लिए अनुरोध करना। मण्डलायुक्त ने उद्यमियों को विश्वास दिलाया कि सरकार निरन्तर उद्यमियों के हितों के प्रति संवेदनशील है। उन्होंने कहा कि उद्योगो के लिए मूलभूत सुविधायें मुहैया करायी जा रही है। उन्होंने उद्यमियों से आवाहन किया और कहा कि वे सरकार के साथ मिलकर औद्योगिक विकास में सहभागी बने। उन्होंने उद्यमियों से कहा कि उद्योग से सम्बन्धित योजनाओं के बारे में पूरी जानकारी रखे, जिससे किसी प्रकार की असुविधा न हो।
मण्डलायुक्त ने उद्योग विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि सरकार द्वारा संचालित की जा रही उद्योगों से जुड़ी जनकल्याणकारी योजनाओं की पूरी जानकारी रखें, जिससे उनके पटल पर आने वाले उद्यमियों को सही मार्ग दर्शन मिल सके। उन्होंने कहा कि उद्यमियों से सम्बन्धित कार्य प्राथमिकता के आधार पर किये जाये। उन्होंने अधिकारियों एवं कर्मचारियों को सचेत करते हुए कहा कि दिये गये दायित्वों का निर्वाहन पूरी कर्तव्य निष्ठा एवं लगन के साथ किया जाय। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि उद्योग बंधु की बैठक हर माह आयोजित की जाये। कोई भी प्रकरण तीन माह से अधिक समय तक लम्बित नहीं रहना चाहिए। उन्होंने सीधे तौर पर कहा कि कार्यों को समयबद्ध रूप से सम्पादित करना है, इसमें किसी प्रकार की कोई ढिलाई क्षम्य नही होगी।
बैठक में औद्योगिक क्षेत्र मलवा फतेहपुर की सड़क एवं नालियों की मरम्मत के सम्बंध में देरी की शिकायत मिलने पर निर्देश दिया कि नाली बनाने का कार्य सर्वे कराकर जल्द से जल्द पूर्ण कर इसकी जानकारी उपलब्ध करायें। औद्योगिक क्षेत्र मलवां फतेहपुर में उद्योगों को विद्युत की समस्या का सामना करना पड़ रहा है, इसकी शिकायत अपने पर 15 जुलाई तक विद्युत सम्बंधी समस्याओं को दूर करने के निर्देश मण्डलायुक्त ने दिए। साथ ही शासन द्वारा संचालित रोजगार परक योजनाएं यथा मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम एवं एक जनपद एक उत्पाद योजना के विषय में जानकारी लेते हुए कहा कि सभी अधिकारी उद्योग बंधुओं के साथ सक्रिय योगदान करें। मण्डलों के आये हुए एलडीएम को कहा कि इन योजनाओं में लोन देने का कार्य आसान किया जाये एवं जल्द से जल्द सारी औपचारितायें पूर्ण करते हुए ऋण उपलब्ध कराया जाये।
मण्डलायुक्त ने कहा कि प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार प्रवासी श्रमिको/कामगारों को रोजगार उपलब्ध करायें जाने सम्बंधी निर्देशों का अनुपालन किया जाये। उन्होंने अधिकारियों से विभिन्न प्रदेशों से आये मजदूरों को उनके कार्यस्थल पर ही रोजगार उपलब्ध कराने हेतु कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि स्किल्ड एवं नाॅन स्किल्ड मजदूरों को उनके योग्यता के अनुसार शासन की मंशा के अनुरूप जितना जल्द हो सके कार्य मुहैया कराया जाये। उन्होंने विभागीय अधिकारियों से कहा कि समन्वय बनाकर कार्ययोजना तैयार करें, जिससे कि प्रवासी मजदूरों को तत्काल रोजगार से जोड़ा जा सकेे। प्रवासी श्रमिकों/कामगारों को विभागीय योजनाओं में समायोजित किया जाये। साथ ही सेवायोजन कार्यालय द्वारा रोजगार मेलों का लगातार आयोजन किया जाये।

Check Also

*पिता-पुत्र कोरोना पॉजिटिव, पिता की मौत,पुत्र का इलाज प्रारंभ, लोगों में दहशत।*

🔊 Listen to this *पिता-पुत्र कोरोना पॉजिटिव, पिता की मौत,पुत्र का इलाज प्रारंभ, लोगों में …