Breaking News

सीधी-जिला स्तरीय संकट प्रबंधन समिति की बैठक सम्पन्न कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लोगों का स्वच्छता की अच्छी आदतों को अपनाना अनिवार्य-सांसद रीती पाठक

जिला स्तरीय संकट प्रबंधन समिति की बैठक सम्पन्न

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लोगों का स्वच्छता की अच्छी आदतों को अपनाना अनिवार्य-सांसद श्रीमती पाठक

सीधी 10 जुलाई 2020
कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के लिए जिला स्तरीय संकट प्रबंधन समिति की बैठक आयोजित की गयी। बैठक में सांसद रीती पाठक, कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी, पुलिस अधीक्षक पंकज कुमावत सहित सभी सदस्यों द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण से रोकथाम एवं बचाव के लिए प्रभावी एवं कठोर कदम उठाने पर चर्चा की गयी।

सांसद श्रीमती पाठक ने कहा कि देश में कोविड-19 के केसों में निरंतर वृद्धि हो रही है। जिले में इसके प्रभावी नियंत्रण के लिए और अधिक कठोर कदम उठाने की आवश्यकता है। उन्होने कहा कि कोरोना के संक्रमण को रोकने में लोगों की सक्रिय भागीदारी आवश्यक है। उसके लिए स्वच्छता संबंधी अच्छी आदतों को अपनाना अनिवार्य है। सांसद श्रीमती पाठक ने कहा कि लोगों को अनिवार्य रूप से मास्क का प्रयोग करने, अपने हाथों को 20 सेकण्ड तक पानी एवं साबुन से स्वच्छ करने, सार्वजनिक स्थानों में थूंकने से बचने तथा सार्वजनिक स्थलों पर दो गज की दूरी बनाने के विषय में जागरूक किया जाये तथा यह उनकी आदतों में शामिल हो। उन्होने कहा कि कोरोना का संकट अभी टला नहीं है। सभी के सामूहिक प्रयास एवं सक्रिय सहभागिता से कोरोना से जंग जीती जा सकती है।

कलेक्टर श्री चौधरी ने बताया कि जिले में किल कोरोना अभियान के माध्यम से घर-घर जाकर प्रत्येक व्यक्ति की स्क्रीनिंग की जा रही है। जिले में कुल 28 सर्वे टीम बनायी गयी है जो अपने क्षेत्रों में भ्रमण कर लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर रही है। इसमें सर्दी, खांसी एवं बुखार से पीड़ित व्यक्तियों को फीवर क्लीनिक में रेफर किया जाता है, जहां उनकी सैंपलिंग की जाती है। कलेक्टर श्री चौधरी ने बताया कि जिले में 11 फीवर क्लीनिक संचालित हैं जहां सर्दी, खांसी एवं बुखार से पीड़ित व्यक्तियों की जांच की जाती है तथा उनकी सैंपलिंग की जाती है। उन्होने कहा कि अभी जिले में कोरोना संक्रमित व्यक्तियों में अधिकांशतः जिले के बाहर से विशेषकर दिल्ली, मुंबई, इंदौर जैसे शहरों से आने वाले व्यक्ति हैं। अतः यह आवश्यक है कि बाहर से आने वाले व्यक्ति अपनी जानकारी जिला स्तरीय कन्ट्रोल रूम 07822-297521 पर उपलब्ध कराये तथा 14 दिनों तक होम क्वारेंटाइन रहें।
पुलिस अधीक्षक श्री कुमावत ने कहा कि कोरोना संक्रमण के रोकथाम में प्रत्येक व्यक्ति की महत्वपूर्ण भूमिका है। यदि वह शासन के निर्देशों का पालन करता है तो वह अपने साथ-साथ अपने परिवार एवं अन्य लोगों की भी संक्रमण से सुरक्षा करता है। उन्होने कहा कि कंटेन्मेंट एरिया में लोगों के द्वारा शासन के निर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाना आवश्यक हे। उन्होने बताया कि कन्टेमेन्ट एरिया में कड़ी निगरानी रखी जा रही है तथा निर्देशों के उल्लंघन पर कड़ी वैधानिक कार्यवाही की जायेगी।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.एल. मिश्रा ने बताया कि अभी तक जिले में 6768 व्यक्तियों की सैपंलिंग की गयी है जिनमें से 28 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं जिनमें से एक व्यक्ति की चेन्नई से लौटने के दौरान ही रास्ते में मृत्यु हो चुकी थी। 19 व्यक्ति पूर्णतः स्वस्थ हो चुके हैं तथा 8 एक्टिव कोरोना केस का उपचार किया जा रहा है। जिले में ट्रू नॉट मशीन के माध्यम से भी कोरोना की जांच की जा रही है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि जिले में विगत एक जुलाई से किल कोरोना अभियान जारी है, उक्त अभियान में 1 से 9 जुलाई तक कुल एक लाख 63 हजार 762 घरों के 8 लाख 60 हजार 921 सदस्यों का सर्वे किया गया है। जिनमें से 876 व्यक्ति सर्दी-खांसी से पीड़ित पाए गए, उनको विकासखण्ड वार 11 फीवर क्लीनिक में रेफर कर होम क्वारेंटाइन किया गया। 1735 लोगों को बुखार होना पाया गया जिनकी रैपिड डाइग्नोसिस किट के द्वारा जांच की गई। 17 व्यक्ति मलेरिया से पीड़ित मिले। उन्हें यथा स्थल पर ही क्लोरोक्वीन, प्राइमाक्वीन की दवा प्रदान की गई। डॉ. मिश्रा ने बताया कि पुरुषोत्तमगढ़ से पॉजिटिव केस की रिपोर्ट निगेटिव आने पर उसे डिस्चार्ज कर गृह ग्राम भेज दिया गया है। वर्तमान में जिले में 8 कोरोना एक्टिव केस भर्ती है और 7 कंटेनमेंट एरिया बनाए गए है।

बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राकेश कुमार शुक्ल, अपर कलेक्टर डी.पी. वर्मन, समिति के सदस्य इन्द्रशरण सिंह चौहान, रूद्र प्रताप सिंह, गुरूदत्त शरण शुक्ल, पुष्पराज सिंह, डॉ. अनूप मिश्रा सहित संबंधित विभागीय अधिकारी एवं अन्य सदस्य उपस्थित रहें।

 

Check Also

25 लीटर अवैध जहरीली शराब के साथ एक तस्कर गिरफ्तार* *लालापुर पुलिस का चला हंटर अवैध शराब माफिया में मचा हड़कंप*

🔊 Listen to this *25 लीटर अवैध जहरीली शराब के साथ एक तस्कर गिरफ्तार* *लालापुर …