Breaking News

शहर पश्चिमी की जनता का आस ब्लॉक के रूप में था आज उसे मैंने पूरा करने का प्रयास किया-मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह

शहर पश्चिमी की जनता का आस ब्लॉक के रूप में था आज उसे मैंने पूरा करने का प्रयास किया-मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह

निवेशकों के लिए एक अच्छे वातावरण बनाने पर ही उद्योग स्थापित होंगे-विधायक शहर पश्चिमी

प्रयागराज 24 अक्टूबर,2020।शहर पश्चिमी के वासियों का 70 साल पुराना सपना साकार हुआ,मैं धन्य हुआ आज यादगार पल है यह उदगार कैबिनेट मंत्री सूक्ष्म,लघु एवं मध्यम उद्यम,निवेश व निर्यात,खादी एवं ग्रामोद्योग, रेशम हथकरघा,वस्त्रोद्योग तथा एनआरआई विभाग उत्तर प्रदेश मा0 सिद्धार्थ नाथ सिंह ने प्रयागराज के तीन नवसृजित विकास खण्ड में से एक ग्राम भगवतपुर गांव में विकास खण्ड का आधारशिला के दौरान व्यक्त किया।
मा0 सिद्धार्थ नाथ सिंह ने जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा मेरे चाचा पूर्व मंत्री चौधरी नौनिहाल सिंह ने एक समय ग्राम भगवतपुर में पुलिया बनवाया था। आज मैंने उनके कार्यों और सपनों को आगे बढ़ाते हुए शहर पश्चिमी को आप सब के आशीर्वाद के रूप में जो मत दिया था उसके परिणाम स्वरूप 70 सालों से शहर पश्चिमी की जनता का आस ब्लॉक के रूप में था आज उसे मैंने पूरा करने का प्रयास किया है। कुंभ मेले में एयरपोर्ट अथॉरिटी की स्थापना ने शहर पश्चिमी का कायाकल्प कर दिया है।लोग कहते थे एयरपोर्ट नहीं बन पायेगा लेकिन शहर पश्चिमी की जनता के आशीर्वाद स्वरूप 200 करोड़ रुपए की व्यवस्था करवाकर एयरपोर्ट का स्वरूप दिया। ब्लॉक बनने पर भगवतपुर का विकास का नया स्वरूप स्थापित होगा। विकास खण्ड बन जाने के बाद सड़को का अतिक्रमण होने से 5 या 10 साल बाद सड़को का चौड़ीकरण के नाम पर ध्वस्तीकरण की कार्यवाही होगी तो मुझे बहुत तकलीफ होंगे। तब कौन प्रतिनिधि होंगे मैं नहीं जानता क्योंकि जनता को तय करना होगा है। लेकिन मैं 2022 में जरूर आऊंगा। आज मैं अधिकारियों एवं ग्रामवासियों से अपील करता हूँ कि पहले से ही ब्लॉक और एयरपोर्ट तक सड़कें और नाली व्यवस्थित ढंग तथा नक्शे के अनुसार मकान,दुकान,माल तथा रेस्टोरेंट आदि बनना चाहिए। किसी भी नागरिक को कोई भी रोजगार या व्यापार करना है तो उपायुक्त उद्योग प्रयागराज से मिलकर हलवाई,लोहारी,सोनारी,नाई, राजमिस्त्री,सिलाई,अगरबत्ती बनाने, फ़ूड प्रोसेसिंग आदि ट्रेडों का प्रशिक्षण ले सकतें है इतना ही नहीं लोन दिला कर सहायता भी करेंगे। पाल समुदाय भेड़ पालकों के जीवन को आजीविका से जोड़ने का ढ़ाई करोड़ रुपए की ऊन प्रोसेसिंग यूनिट प्रयागराज शहर पश्चिमी में पहली फैक्ट्री स्थापित होने जा रहा है। यहाँ पर तैयार होने वाला कंबल खादी ग्रामोद्योग बोर्ड खरीदेगा। यूपी में सात कंबल उद्योग है।
श्री सिंह ने कहा कि निवेशकों के लिए एक अच्छे वातावरण बनाना होगा। अच्छा माहौल होने पर निवेशक शहर पश्चिमी में उद्योग लगाने के लिए आगे बढ़ेंगे।विकास ही उन्नति का मार्ग है। उद्योग स्थापित होने पर लोगों रोजगार के अवसर मिलेंगे। आगे आने वाले समय में बड़े बड़े उद्योगों की स्थापना शहर पश्चिमी प्रयागराज में होंगे।इससे पहले नव सृजन ब्लॉक निर्माण के लिए वैदिक रीति से पंडित जी ने मा0 मंत्री जी और मुख्य विकास अधिकारी आशीष कुमार के संग भूमि पूजन सम्पन्न करा कर शिलान्यास का आधार रखा।तदुपरांत फीता खींचकर जनता को समर्पित किया। प्रस्तावित नव सृजित विकास खण्ड भगवतपुर का निर्माण लागत लगभग 555.03 लाख हैं। जिसमें एक मुख्य भवन, टाइप एक 3 कक्ष,टाइप टू 10 कक्ष, टाइप तीन 8 कक्ष, टाइप चार एक कक्ष,चहारदीवारी,ओवर टैंक, जलमल कार्य,आंतरिक सड़क एवं सौंदर्यीकरण का निर्माण प्राविधान है।
इस मौके धर्मपत्नी डॉ नीता सिंह, मुख्य विकास अधिकारी आशीष कुमार,संयुक्त आयुक्त उद्योग सुधांशु तिवारी,उपायुक्त उद्योग एके चौरसिया, जिला खादी व ग्रामोद्योग अधिकारी राम औतार यादव,विकास खण्ड अधिकारी भगवतपुर विकास शुक्ला, चंद्रभूषण सिंह पटेल,पवन श्रीवास्तव, कमलेश गौतम,रामजी शुक्ला, संतोष राय,अमरजीत सिंह,दीपक कुशवाहा, पवन मिश्रा, आलोक सिंह,श्रवण पाल,राममिलन प्रजापति,अश्वनी शर्मा, पवन शुक्ला, राम प्रसाद,महिपत सिंह पटेल,मुरारी प्रधान,दीना नाथ कुशवाहा,ज्ञान बाबू केसरवानी,राम लोचन साहू,मीडिया प्रभारी दिनेश तिवारी आदि उपस्थित रहें।

दिनेश तिवारी
मीडिया प्रभारी

Check Also

प्रयागराज मेला प्राधिकरण की नौवीं बोर्ड बैठक संपन्न*

🔊 Listen to this *प्रयागराज मेला प्राधिकरण की नौवीं बोर्ड बैठक संपन्न* मंडलायुक्त आर रमेश …