Breaking News

वीडियो कांफे्रेंसिंग के माध्यम से मण्डलीय रबी उत्पादकता गोष्ठी का आयोजन सम्पन्न*

*वीडियो कांफे्रेंसिंग के माध्यम से मण्डलीय रबी उत्पादकता गोष्ठी का आयोजन सम्पन्न*
*कृषि उत्पादन आयुक्त ने मण्डल स्तरीय रबी उत्पादकता गोष्ठी की बैठक कर दिए आवश्यक निर्देश*
26 अक्टूबर, 2020 प्रयागराज।
मण्डल स्तरीय रबी गोष्ठी में कृषि उत्पादन आयुक्त ने विभिन्न मण्डलों के मण्डलायुक्त एवं जिलाधिकारियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के द्वारा वार्ता की एवं सभी मण्डलायुक्त एवं जिलाधिकारियों को शासन के दिशा-निर्देशों का अनुपालन करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि धान क्रय केन्द्रों की स्थिति के बारे में निरीक्षण करें एवं किसानों के धान क्रय में आने वाली शिकायतों एवं समस्याओं को यथाशीघ्र निस्तारित करते हुए लक्ष्य के अनुरूप धान क्रय की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कहा कि लाभार्थिंयों को किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराने हेतु बैंको को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए जाये। इस विषय पर बैठक करके आने वाली समस्याओं का निराकरण सभी जिलाधिकारी स्वयं करें, ताकि लक्ष्य के अनुरूप किसानों को केसीसी का वितरण कराया जा सके। उन्होंने कहा कि पराली जलाने के सम्बंध में दिशा-निर्देशों का पूर्णतः अनुपालन सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने कहा कि उर्वरकों की पर्याप्त उपलब्धता रहे, किसानों को किसी भी प्रकार की समस्या न होने पाये।
मण्डलायुक्त श्री आर0 रमेश कुमार ने बताया कि मण्डल के सभी जिलो में धान खरीद की प्रक्रिया सुचारू रूप से चल रही है। उन्होंने बताया कि रबी फसल से सम्बंधित सभी बिंदुओं पर मण्डल स्तर पर बैठक की जा चुकी है। गेहूं के साथ-साथ दलहन एवं तिलहन की खेती अच्छी होती है अतः इनके उत्पादन को बढ़ाने एवं समय पर उर्वरक और सिंचाई की समुचित व्यवस्था का ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मण्डल में बीज वितरण का कार्य लक्ष्य के अनुरूप हो रहा है और उर्वरक से सम्बंधित किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं है। बताया कि फसली ऋण एवं केसीसी का वितरण मण्डल में लक्ष्य के अनुरूप है एवं केसीसी वितरण को लक्ष्य के अनुरूप सुनिश्चित करने के निर्देश दिये है। मण्डलायुक्त ने बताया कि पराली जलाने पर सत्त निगरानी करने हेतु निर्देशित किया गया है। उन्होंने कहा कि नहरों एवं तलाबों की साफ-सफाई का कार्य पूर्ण हो चुका है, जिससे किसानों को रबी के मौसम में सिंचाई की व्यवथा समुचित मिलेगी।
जिलाधिकारी श्री भानु चन्द्र गोस्वामी ने बताया कि जनपद में इस वर्ष धान का उत्पादन 20 प्रतिशत अधिक रहने की सम्भावना है। उन्होंने बताया कि जनपद प्रयागराज में लक्ष्य के सापेक्ष किसान क्रेडिट कार्ड बनाने हेतु आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित कर ली गयी है। उन्होंने बताया कि पराली जलाने सम्बंधी सूचना अभी तक जिले में कहीं से भी नहीं प्राप्त हुई है साथ ही धान क्रय केन्द्र के तीन सेंटरों को बढ़ाने का कार्य चल रहा है।
रबी 2020-21 में जनपद में 253241 हेक्टेयर क्षेत्रफल में विभिन्न फसलों के आच्छादन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। आच्छादन लक्ष्य को शत-प्रतिशत पूर्ति किये जाने के निर्देश दिये गये हैं। इस वर्ष कृषि क्षेत्र में गेहॅंू उत्पादकता का लक्ष्य 30.25 कुं0/हे0, दलहन में 19.19 कुं0/हे0 एवं तिलहन का 15.00 कुं0/हे0 उत्पादन लक्ष्य रखा गया है, जिसके प्राप्ति के लिए कृषि विभाग व अन्य संस्थाओं द्वारा 98000 कुं0 गेहूॅं का बीज एवं रबी में कुल 107017 कुं0 गेहूॅं बीज के वितरण का लक्ष्य रखा गया है। गेहूॅं बीज की आवाक लगातार बनी हुई है।
इसी प्रकार उर्वरकों की व्यवस्था के अन्तर्गत जनपद में यूरिया 101087 मै0टन, डी0ए0पी0 37627 मै0टन, एन0पी0के0 8879 मै0टन, एम0ओ0पी0 5921 मै0टन एवं एस0एस0पी0 3500 मै0टन वितरण लक्ष्य के सापेक्ष यूरिया 28987 मै0टन, डी0ए0पी0 23466 मै0टन, एन0पी0के0 4171 मै0टन, एम0ओ0पी0 2803 मै0टन एवं एस0एस0पी0 1600 मै0टन उपलब्ध है। जो माह मार्च तक फेजिंग के अनुसार समयबद्ध तरीके से जनपद में प्राप्त हो जायेगा।
कृषि रक्षा रसायनों के गुणवत्ता पूर्ण वितरण कराये जाने के हेतु निर्देश प्राप्त हुये हैं, जिसका अनुपालन सुनिश्चित कराया जायेगा। जनपद में वर्ष 2020-21 में 94416 किसान क्रेडिट कार्ड वितरण के लक्ष्य निर्धारित किये गये हैं, जिसके सापेक्ष 47324 कार्ड निर्गत किये जा चुके हैं, निर्गत के0सी0सी0 के सापेक्ष 29070 लाख रू0 कृषकों को वितरित कराये गये हैं।
कृषि यंत्रीकरण योजनान्तर्गत जनपद में अभी तक आनलाइन पोर्टल पर 835 कृषकों के लक्ष्य प्रदर्शित हैं, जिसके सापेक्ष 744 टोकेन जनरेट किये गये हैं। जिसमें से 37 कृषकों को अनुदान प्रदान किये गये हैं। 137 कृषकों के अनुदान प्रक्रियाधीन है। प्रधानमंत्री कुसुम योजनान्तर्गत 198 सोलर फोर्टोबोलटिक पम्प के लक्ष्य के सापेक्ष 89 की आपूर्ति कृषकों को करा दी है, शेष अन्य प्रक्रियाधीन हैं। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी-श्री आशीष कुमार, उप निदेशक कृषि सहित सम्बंधित अधिकारीगण मौजूद रहेे।

Check Also

प्रयागराज मेला प्राधिकरण की नौवीं बोर्ड बैठक संपन्न*

🔊 Listen to this *प्रयागराज मेला प्राधिकरण की नौवीं बोर्ड बैठक संपन्न* मंडलायुक्त आर रमेश …