Breaking News

मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने आजीविका और आय बढ़ाकर आत्मनिर्भरता की ओर शक्ति प्रदान किया-दिनेश तिवारी

मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने आजीविका और आय बढ़ाकर आत्मनिर्भरता की ओर शक्ति प्रदान किया-दिनेश तिवारी

प्रयागराज 26 अक्टूबर,2020।गंगाजल के प्रयोग बनी अगरबत्तियां प्रयागराज ही नहीं संपूर्ण विश्व में ब्रिक्री का कीर्तिमान स्थापित करेगी यह उद्गार कैबिनेट मंत्री माननीय सिद्धार्थ नाथ सिंह जी के मीडिया प्रभारी दिनेश तिवारी ने मंडलीय ग्रामोद्योग प्रशिक्षण केंद्र अनुवां प्रयागराज द्वारा 15 दिवसीय कौशल सुधार योजना के अंतर्गत महिलाओं को अगरबत्ती निर्माण पैकिंग प्रशिक्षण आर के एस पटेल प्राथमिक विद्यालय मानिकपुर कुसुवा एवं घुस्सा में आयोजित समापन कार्यक्रम में व्यक्त किया।
जिला खादी व ग्रामोद्योग राम अवतार यादव ने केवड़ा,गुलाब व चंदन खुशबू युक्त अगरबत्ती बनाने की विधिवत विधि बताया फिर पैकिंग कैसे किया जाने का तरीका सिखलाया। गिरिजा शंकर ने खुशबूदार अगरबत्ती की विधि का क्रमशः अभ्यास कराया। तदुपरांत 50 सफल महिला प्रशिक्षार्थियों को प्रमाण पत्र मीडिया प्रभारी दिनेश तिवारी एवं मंत्री प्रतिनिधि राम लोचन साहू के हाथों से वितरित किया गया। खादी ग्रामोद्योग अधिकारी ने संबोधित करते हुए कहा कि खादी ग्रामोद्योग विभाग हर संभव कच्चा माल से लेकर प्रशिक्षण के उपरांत खरीद और बाजार का सुगम मार्ग बनाने में सदैव तत्पर है।मीडिया प्रभारी दिनेश तिवारी ने कहा कि महिलाओं को जीवन में बड़ी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। गृहणी कार्यो के उपरांत कौशल हुनर और तकनीकी कला न होने से परिवार की आय बढ़ाने में योगदान देने से पिछड़ रही थी। कई महिलाओं ने बताया कि जीवन में आय न होने से बच्चों की पढ़ाई और बेटियों की शादी में अंधेरा होने के कारण जीवन बड़ा कष्ट प्रद था। खेती में भी बेसमय और बेमौसम बारिश व कहर के कारण सुखमय जीवन जीने में मुश्किलें खड़ी हो रही है। वैश्विक कोरोना महामारी में आय बंद होने से पिछले 5 महीनों में कमर टूट गयी थी,चारों तरफ अंधेरा ही अंधेरा हो गया था। ऐसे समय में पहली बार हमारे मंत्री मा0 सिद्धार्थ नाथ सिंह ने हमें आजीविका का राह दिखाया और आय बढ़ाकर आत्मनिर्भरता की ओर शक्ति प्रदान किया।
मीडिया प्रभारी दिनेश तिवारी ने कहा जिस तरह से देश के किसानों और जवानों को जय जवान जय किसान का उरुवा प्रयागराज से नारा देकर सशक्त भारत का निर्माण किया था। एक मजबूत राष्ट्र की आधार शिला रखा था।उसी तरह उनके नाती मा0 सिद्धार्थ नाथ सिंह ने शहर पश्चिमी की महिलाओं को मिशन शक्ति से सशक्तिकरण का मार्ग दिखाया है तो शहर पश्चिमी की महिलाएं गुजरात के तर्ज पर स्वयं सहायता बनाकर आत्मनिर्भर बनेगी। शहर पश्चिमी के हर गांव से 20 से 25 महिलाओं की आय हर महीने लाखों रुपए होगी। सभी उपस्थित सफल प्रशिक्षित हुनरमंद महिलाओं ने संकल्प लिया है कि दीपावली से पहले अगरबत्तियां शहर पश्चिमी से निकल कर पूरे प्रयागराज के बाजारों में ब्रिक्री के लिए उपलब्ध रहेगा। मंत्री प्रतिनिधि रामलोचन साहू ने महिलाओं को प्रेरित करते हुए कहा कि मा0 मंत्री जी के अथक प्रयासों से सिलाई से लेकर आचार,मुरब्बा,फ़ूड प्रोसेसिंग, मोमबत्ती के अलावा मिट्टी के दियाली और गणेश लक्ष्मी आदि की मूर्तियों के लिए प्रशिक्षण दिलाकर जीवन के आयाम को बदलने का दिशा दिया है। आगे आने वाले समय में शहर पश्चिमी की हर परिवार की महिलाओं के हाथों में हुनर होगा जो सुखमय जीवन को बढ़ाने में सहायता मिलेगी।
इस मौके पर जिला ग्रामोद्योग अधिकारी राम अवतार यादव, भाजपा किसान नेता रामजी शुक्ला,रामकरन दुबे,गिरिजा शंकर पाण्डेय,लालजी धुरिया,रामलाल,महेश,अंजली कुशवाहा,विधोत्मा यादव,मनीता रेनू साहू आदि उपस्थित रहे।

दिनेश तिवारी
मीडिया प्रभारी

Check Also

प्रयागराज मेला प्राधिकरण की नौवीं बोर्ड बैठक संपन्न*

🔊 Listen to this *प्रयागराज मेला प्राधिकरण की नौवीं बोर्ड बैठक संपन्न* मंडलायुक्त आर रमेश …